पेज

शुक्रवार, 31 मई 2024

Happy birthday पापा


 

जन्मदिन की शुभकामनाएं पापा,

हम उस पीढ़ी के नहीं थे ,जहां पापा को गले लगाकर , किस्सी देकर ,लव यू बोल कर विश किया जाए। हमने तो अपने बड़ो के जन्मदिन में कभी केक भी नहीं काटे। बचपन में कभी आपको जन्मदिन मनाते देखा या सुना ही नहीं। 

जानती हूं आपने जितने संघर्षों से जीवन शुरू किया और जिया ,हम लोगों के लिए साधन -सुविधाएं जुटाई ,उस बीच में जन्मदिन याद रखके सेलीब्रेट करना आप लोगों के लिए बेमानी था। मेरी स्मृति में जो बातें नहीं थीं वो घर के बाकी लोगों ने बताया कि आपको मेरा 1 सेकंड भी रोना नहीं देखा जाता था,और बचपन में आपसे ज्यादा करीब थी। बड़े होते होते कुछ दूरियां बन गई ,क्योंकि जितना संघर्ष आपने जिया कहीं ना कहीं वो आपके बच्चों की अतिरिक्त सुरक्षा भावना में बदल गया।तब समझ नहीं आता था, वो हमें पीढ़ियों का अंतर लगता था,वो दरअसल अंतर नहीं था ,आपकी वो भावना थी ,जो आपको अपने बचपन में जीने को नहीं मिली। आप एक सुरक्षा आवरण बनाना चाहते थे और हमें लगता आप रोक टोक कर रहे। 



बहुत सी बातें ऐसी है जो आपसे चाह कर भी सामने बैठ कर नहीं बोल पाऊंगी ,पर जब जब जीवन में पीछे मुड़ कर देखती उनका एहसास आंख नम करता। हम आपको नहीं जता पाएंगे कि आपने हमरे लिए कितने त्याग किए,पर यकीन मानिए आपकी नातिन के आने के बाद मुझे ये एहसास तीव्रता से होता की दुनिया में मां बाप जितना त्याग कोई नहीं कर सकता। मां जहां रोकर , गले लगाकर सब जता जाती, पिता चुप रहकर ; बच्चों की इच्छाओं के लिए अपनी चाहते मारकर उन सुविधाओं को जुटा कर पूरा करता। जीवन के लिए मां पृथ्वी की तरह आधार बनती, तो पिता आकाश की तरह छाया रहता।

आज के इस विशेष दिन में ईश्वर से यही मनाऊंगी कि आपके जीवन के बचे हुए सपने पूरे हो और आप एक लंबी स्वस्थ आयु जिएं।मुझे आपके जीवट पर गर्व है।🤗❤️🎂

#आपकी गुड़िया 

#ब्रह्मनाद

#डॉ_मधूलिका 

कोई टिप्पणी नहीं: